शेयर मार्केट

म्यूच्यूअल फंड क्या है? यह कितने प्रकार का होता है और इसे कैसे खरीदें

Mutual Funds in Hindi: म्यूच्यूअल फंड (Mutual Funds) बहुत सारे लोगों के पैसे से मिलकर बना हुआ एक फंड होता है जिसमें लोगों के पैसे को अलग-अलग जगह पर निवेश करने के लिए इस्तेमाल करते हैं और निवेशक को ज्यादा से ज्यादा मुनाफा देने की कोशिश रहती है। इस फंड को मैनेज करने का काम एक पेशेवर व्यक्ति द्वारा होता है जिसे प्रोफेशनल फंड मैनेजर (Professional Fund Manager) कहते हैं। प्रोफेशनल फंड मैनेजर इन म्यूच्यूअल फंड की देखरेख करता है और पैसे को अलग-अलग जगह पर इस प्रकार से निवेश करता है कि अधिक से अधिक मुनाफा कमाया जा सके।

म्यूच्यूअल फंड और शेयर मार्केट को काफी लोग एक ही चीज मांगते हैं। लेकिन शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड दोनों ही बाजार का हिस्सा भले ही है लेकिन दोनों काफी अलग है। म्यूचुअल फंड  SEBI (सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया) में रजिस्टर है। बता दें कि SEBI भारत में बाजार को नियंत्रित करने का काम करता है। SEBI इस बात को सुनिश्चित करता है कि कोई कंपनी लोगों के साथ धोखाधड़ी न कर सके।

Mutual fund का इतिहास –

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और भारत सरकार की संयुक्त पहल पर भारत में यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया (UIT) का गठन किया गया था। इसी के साथ भारत में म्यूचुअल फंड उद्योग की शुरुआत 1963 में की गई थी। इसका मकसद छोटे निवेशकों को आकर्षित करना था और निवेश तथा बाजार से संबंधित विषयों के बारे में जानकारी प्रदान करना था। यूटीआई का गठन संसद के एक अधिनियम के तहत किया गया था। उसके बाद भारत में म्यूचुअल फंड का विकास कई चरणों में हुआ।

म्यूच्यूअल फण्ड के प्रकार –

म्यूच्यूअल फंड के प्रकार को प्रमुख रूप से दो श्रेणी में बांट कर देखते हैं। पहला संरचना के आधार पर म्यूच्यूअल फंड, दूसरा Asset के आधार पर म्युचुअल फंड।

  • संरचना के आधार पर म्यूच्यूअल

Open Ended Mutual Funds – 

इस प्रकार के म्यूचुअल फंड में निवेश किसी भी समय फंड को खरीद व बेच सकते हैं। इसमें फंड को खरीदने या फिर बेचने के लिए कोई समय निर्धारित नहीं है। यह फंड निवेशकों को तरलता प्रदान करता है इसलिए यह निवेशकों में काफी लोकप्रिय है।

Close Ended Mutual Funds –

इस प्रकार के म्यूच्यूअल फंड में इसके खरीद बिक्री के लिए परिपक्वता की एक अवधि निर्धारित होती है। निवेशक फण्ड को केवल उस अवधि में खरीद सकते हैं इस तरह के फंड शेयर मार्केट में भी शामिल होते हैं उनका इस्तेमाल ट्रेडिंग के लिए भी लोग करते हैं।

Interval Funds –

म्यूच्यूअल फंड का इंटरवल फंड प्रकार ओपन एंडेड फंड और क्लोज एंडेड फंड को मिलाकर बना है इसमें दोनों फंड के प्रकार की सुविधाएं मिलती हैं।

Asset के आधार पर Mutual Funds के प्रकार

Debt Funds –

Debt फंड में निवेशकों को जोखिम का फैसला बेहद कम होता है। इसमें निवेशक डिवेंचर, सरकारी बांड और अन्य दूसरे निश्चित आय वाले फंड में निवेश कर सकते है। ये काफी सुरक्षित माने जाते हैं और निश्चित रिटर्न प्रदान करने वाले होते हैं। इस प्रकार के निवेश से यदि निवेशक को फंड से कमाई 10,000 से अधिक है तब उस पर TAX देना पड़ता है।

Liquid Mutual Funds –

लिक्विड फंड में निवेश को एक सुरक्षित विकल्प माना जाता है। इसमें कम समय वाले ऋण उपकरणों में निवेश किया जाता है। जो लोग कम समय के लिए निवेश करना चाहते हैं उनके लिए लिक्विड फंड एक अच्छा ऑप्शन है।

Equity Funds –

जो लोग लंबे समय में निवेश कर के कमाना चाहते हैं। उनके लिए इक्विटी फंड ज्यादा बेहतर होता है। यह फंड शेयर मार्केट में भी निवेश करते हैं। ऐसे में इसमें जोखिम भी रहता है लेकिन अन्य विकल्प की तुलना में इसमें मुनाफा भी अधिक होता है।

Money Market Funds –

मनी मार्केट फंड में फंड निवेशक को अच्छा रिटर्न प्रदान करता है। इसमें सुरक्षित जगहों पर निवेश करते हैं।

Balanced Mutual Funds –

बैलेंस म्यूचअल फंड इक्विटी फंड और डेब्ट फंड का मिलाजुला रूप होता है। इसमें जमा हुए फंड को इक्विटी और डेब्ट दोनों जगह पर निवेश करते हैं। यह एक तरफ आय स्थिरता देता है दूसरी तरफ वृद्धि भी तेजी से करता है।

इन प्रकार के अलावा भी म्यूचअल फंड के प्रकार होते हैं लेकिन निवेशकों के बीच ऊपर बताए गए ये प्रकार ही ज्यादा लोकप्रिय है।

Mutual funds में निवेश कैसे करें –

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए आज के समय में कई सारी एंड्रायड ऐप उपलब्ध हो गए हैं जिनके माध्यम से आसानी से म्यूचअल फंड में निवेश किया जा सकता है। खास बात यह है कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे की भी जरूरत नहीं होती है। आप मात्र ₹500 से म्यूचअल फंड में निवेश कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए विभिन्न एंड्राइड ऐप में से किसी एक में आपको Sign Up करना होता है और फिर अकाउंट बनाने के बाद आप उस ऐप के माध्यम से आसानी से म्यूचुअल फंड में निवेश करके पैसे कमा सकते हैं।

Mutual funds में निवेश करने के कुछ प्रमुख Android App जैसे Groww, MyCams, InvesTap, IPRUTouch App ect. है।

 

Archana Yadav

मुझे नए नए टॉपिक्स में लेख लिखना पसंद हें, मेरे लेख पढ़ने के लिए शुक्रिया आपको केसा लगा कॉमेंट करके ज़रूर बताए.

Related Articles

Back to top button