अजब ग़ज़ब रोचक

चलिए जानते हैं दुनिया के कुछ ऐसे रहस्य जो आज तक नहीं सुलझ पाए

चलिए जानते हैं दुनिया के कुछ ऐसे रहस्य जो आज तक नहीं सुलझ पाए |

हम सभी जानते हैं कि हमारी दुनिया बहुत बड़ी है और इस दुनिया में बहुत सारे अजीबो गरीब रहस्य जो की बहुत सारी वेज्ञानिक द्वारा उन्हें सुलझाने की कोशिश की पर कुछ उलझे ही रह गए जो कि अभी तक सुलझ नहीं पाई है और ना ही आगे सूलझ पाएगी तो चलीऐ जानते है दुनिया के कुछ असुलझे और रोमांचक रहस्य के बारे मे

सबसे पहले जानते है 6 इंच का छोटा नरकंकाल के बारे मे

हम लोगों में से किसी ना किसी ने तो कभी चिली का नाम सुना ही होगा चिली में एक घोस्ट टाउन नामक एक मसहूर जगह है जहां पर एक चेंज का नर कंकाल पाया गया था। इस नर कंकाल के बारे में बताया जा रहा है कि नर कंकाल का दांत पत्थर जैसे काफी मजबूत थे। जब वैज्ञानिक ने नर कंकाल के दांत पर रिसर्च किया तो रिसर्च के बाद वैज्ञानिकों ने मान लिया कि वह कंकाल किसी इंसान का ही था लेकिन फिर भी इस पर बहुत सारे सवाल उठाए गए कि इतने छोटे इंसान के दांत पत्थर के और इस तरह से कङे कैसे हो सकते हैं।आज भी यह सवाल एक रहस्य बनकर और असुलझा ही रह गया,लेकिन अभी तक किसी ने इस चीज को सुलझा नहीं पाया।

File:Terlingua, Texas 1936.jpg

चलिए जानते हैं आसमान से हुई ‘मीट के टुकड़ों’ की बारिश के अनसुलझे रहस्य के बारे मे

आज तक बहुत सारे लोगों ने कभी ये नहीं सुना होगा कि आसमान से कभी मीट के टुकड़ों की बारिश भी हुई होगी लेकिन यह एक रहस्य है जो कि अभी तक सुलझ नहीं पाया है कि आसमान से मीट के टुकड़ों की बारिश हुई थी बताया जा रहा है कि साल 1876 में बाथ कंट्री के रंकिन में अचानक से मीट के टुकड़ों की बारिश होने लगी थी। जिस तरह से हमारे यहां आसमान से पानी की बारिश होती है उसी तरह बात कंट्री के रंगीन में आसमान से मीट के टुकड़े गिरने लगे थे। नेवार्क साइंटिफिक एसोसिएशन ने इस मीट के टुकड़े पर जांच किया तो पता चला कि यह टुकड़ा किसी घोड़े या किसी नवजात बच्चे का मीट है लेकिन इसकी असलियत अभी तक किसी को पता नहीं चला है यह एक असुलझा रहस्य बनकर रह गया।

चलिए जानते हैं एक ऐसा छेद के बारे में जिसमें समा जाती है आधी नदी

हमने तो बहुत सारे छेदो का नाम सुना होगा जिसमें पानी का प्रवाह हो जाता है लेकिन एक ऐसा छेद है जो “द डेविल्स केटल” के नाम से प्रसिद्द है कहा जाता है कि इस छेद में नदी का आधा पानी समा जाता है। उसके बाद उस क् छेद से पानी कहां चला जाता है इसका पता अभी तक दुनिया का कोई भी वैज्ञानिक पता नहीं लगा पाया है। ये भी एक असूलझा रहस्य बन के ही रह गया।

चलीऐ जानते है ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री तैराकी के दौरान किस तरह गायब हो गए

Harold Holt SEATO.jpg

बहुत सारे लोग जानते होगे की हेराल्ड होल्ड 22 महीने तक ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री बने रहे थे।उन्होंने लोगों ने आखिरी बार चेवियट बीच पर देखा गया था। उस समय हेराल्ड होल्ड उस समय वहां पर तैराकी का आनंद ले रहे थे। लेकिन लोगों ने देखा की वो वह वहां से अचानक ही गायब हो गए उसके बाद वहां उनको ढूंढने के लिए बहुत सारे पुलिस ऑस्ट्रेलियन नेवी डाइवर्स, एयर फाॅर्स हेलिकॉप्टर्स भी लगाए गए। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री हेराल्ड होल्ड का कोई भी निशान वहां पर नहीं मिला। ये भी एक असुलझा रहस्य बनकर रह गया।

चलिए जानते हैं 1518 का ‘डांसिंग प्लेग’  के बारे में

File:Dancingplague2.jpg,दुनिया के रहस्य,dancing plauge

हम सभी ने बहुत सारे बीमारियों का नाम सुना है ऐसे ही एक बीमारी डांसिंग प्लेग है जो की बहुत खतरनाक बीमारी होती है कहा जाता है कि ये 1518 में एल्सासे के स्ट्रासबर्ग में डांसिंग प्लेग नामक बीमारी खेला गया था। कहा जाता हैं कि यह एक ऐसी बिमारी थी जिसमें लोग बहुत दिनों तक बिना रुके हुए डांस किया करते थे।इस डांस के दौरान बहुत सारे लोगों की मौत भी हो गई थी हार्ड अटैक के कारण कहा जाता है कि लोगों का मौत का कारण एस्ट्रोक्स की वजह से हो रही थी लेकिन अभी तक इस प्लेग के इस रहस्य के बारे में पर्दा नहीं उठा और यह एक रहस्य बनकर रह गया।


अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगती है तो लाइक, कमेंट और शेयर जरूर करें


आगे पढ़े:

Arti Jha

मुझे नए नए टॉपिक्स में लेख लिखना पसंद हें, मेरे लेख पढ़ने के लिए शुक्रिया आपको केसा लगा कॉमेंट करके ज़रूर बताए.

Related Articles

Back to top button