बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है? इसे कैसे, कहाँ से खरीदे और यह कैसे काम करता है? पढ़े पूरी जानकारी

bitcoin-in-hindi

Bitcoin : बिटकॉइन (Bitcoin) के बारे में आप में से बहुत सारे लोगों ने सुना होगा। बिटकॉइन क्या है? इसे कहां से और कैसे खरीदें और यह कैसे काम करता है? इस तरह के कई सवाल लोगों के जेहन में है। क्योंकि इन दिनों में बिटकॉइन लोगो के बीच चर्चा का विषय बन गया है। पूरी दुनिया मे में यह काफी पॉपुलर हो गया है। लोग इसमें निवेश (Invest) करके जल्द से जल्द अमीर होना चाहते हैं। इसलिए हर कोई यह जानने के लिए उत्सुक है कि इसे कहां से और कैसे खरीदा जा सकता है?

Bitcoin क्या है?(What is Bitcoin in hindi) –


बिटकॉइन(bitcoin) भी रुपए, डॉलर, दीनार की तरह ही एक करेंसी है। लेकिन यह एक ऐसी करेंसी है जिसे छुआ नही जा सकता है। कहने का मतलब जिस तरह से हम रुपए और डॉलर को हाथ में ले सकते हैं इसे हाथ में नहीं लिया जा सकता बल्कि यह आभाषी मुद्रा अर्थात डिजिटल करेंसी (digital or virtual currrency) है। इसे हम सिर्फ ऑनलाइन वॉलेट (Online wallet) में स्टोर करके रख सकते हैं और ऑनलाइन पेमेंट (online payment) इसके जरिए कर सकते हैं।Bitcoin, Currency, Technology, Money,Bitcoin hindi
बिटकॉइन का आविष्कार साल 2009 में एक इंजीनियर Satoshi Nakamoto ने किया था। तब से 11 सालों में इसकी लोकप्रियता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।
बिटकॉइन एक डिसेंट्रलाइज करेंसी decentralized currency है मतलब कि इस पर किसी भी बैंक Bank या संस्था Authority या फिर सरकार government का कोई रोल नहीं है। कहने का अर्थ है कि इसका कोई मालिक नहीं है। इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। इसे हम तरह भी समझ सकते है कि जिस तरह से इंटरनेट का इस्तेमाल सभी लोग कर सकते हैं इसका कोई मालिक नहीं है। ठीक इसी तरह से बिटकॉइन भी है।
2009 में एक bitcoin का मूल्य लगभग 0.003$ था लेकिन आज यह हजारों डॉलर का हो गया है। इसका मूल्य दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा इसलिये लोग इसमे Invest कर के ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाह रहे है।

Bitcoin कैसे काम करता है (Use of Bitcoin in hindi) –


ऑनलाइन पेमेंट के लिए या फिर हम किसी भी तरह की ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (online transections) करने के लिए बिटकॉइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। बिटकॉइन peer to peer नेटवर्क पर काम करता है। इसका मतलब यह हुआ कि एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को बिना किसी बैंक क्रेडिट कार्ड या फिर कंपनी के जरिए ही आसानी से लेनदेन कर सकता है।

Cryptocurrency, Bitcoin, Finance, Blockchain, Money
आजकल बिटकॉइन का इस्तेमाल online developers, entrepreneurs, non-profit organation आदि द्वारा हो रहा हैं। यही वजह है कि बिटकॉइन (Bitcoin) का इस्तेमाल ग्लोबल पेमेंट (Global payment) के लिए तेजी से हो रहा है।
जब हम बैंक के जरिए कोई भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं तब हमें पेमेंट प्रोसेस को फॉलो करना होता है। जब ट्रांजैक्शन हो जाता है तो हर ट्रांजैक्शन का हिसाब हमारी बैंक के अकाउंट में रहता है। लेकिन बिटकॉइन का कोई मालिक नही है तो उसके साथ किए गये सारे ट्रांजैक्शन का रिकॉर्ड Bitcoin के Blockchain में रहता है। यहां पर बिटकॉइन के माध्यम से किए गए सारे ट्रांजैक्शन के डिटेल रहती है।
बिटकॉइन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट (online investment) के रूप में हो रहा है। जो लोग कुछ समय में ही अच्छा रिटर्न चाहते हैं। वे बिटकॉइन (Bitcoin) में इन्वेस्ट में कर सकते हैं। हालांकि यह बहुत risk वाला भी है। क्योंकि इसमें इन्वेस्ट करके अच्छा पैसा कमाया भी जा सकता है और इसमें घाटा भी हो सकता है!

Cryptocurrency Dogecoin soars : क्या है Dogecoin? यह इतना चर्चा में क्यो है?

Bitcoin कैसे कहाँ से खरीदे –


बिटकॉइन को जैसे हम सोना खरीदते हैं उसी तरीके से खरीद सकते हैं। इसे भारतीय करेंसी में भी आसानी से खरीदा जा सकता है। भारत में बिटकॉइन को खरीदने के लिए दो website हैं जहां से हम आसानी से बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हैं। भारत में बिटकॉइन को इन दो वेबसाइट से खरीद सकते है –

यह दोनों ही वेबसाइट यूजर फ्रेंडली वेबसाइट है। इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान है। यहां पर आसानी से बिटकॉइन को खरीदा और बेचा जा सकता है। ये दोनों ही वेबसाइट पर sing in कर के आसानी से account बना कर Bitcoin खरीदा – बेचा जा सकता है। खास बात यह है कि ये दोनों कंपनी bitcoin की खरीद और बिक्री पर किसी भी प्रकार का चार्ज नही लेती है।

Bitcoin खरीदने के लिये जरूरी Documents –


Bitcoin hindi, Currency, Crypto, Cyber, Electronic, Finance

जो लोग भारत में बिटकॉइन खरीदना चाहते है उनके पास कुछ जरूरी dacuments होना जरूरी है। क्योंकि तभी भारत Bitcoin खरीरा और बेचा जा सकता है।

Bitcoin खरीदने के लिए जरूरी documents (important documents for buy and sell Bitcoin)


  • वोटर आईडी कार्ड (Voter Id card)
  • पैन कार्ड (PAN Card)
  • आधार कार्ड (Aadhar card)
  • Mobile number
  • बैंक details (Bank account details)

चलिए जानते हैं बिटकॉइन से घर बैठे आसानी से पैसे कैसे कमाया जा सकता है

Related posts