दुनिया की 9 डरावनी मूवी जिसे देखकर लोगों का रूह कांप जाता है

horror movie in hindi

 दुनिया की 9 डरावनी मूवी जिसे देखकर लोगों का रूह कांप जाता है | List of horror movie in hindi

वैसे तो आजकल बहुत सारे फिल्म रिलीज होती है जिसमें बॉलीवुड और हॉलीवुड  कुछ दर्शकों को भूतिया फिल्म पसंद आती है तो कुछ दर्शकों को रिश्ते से जुड़े हुए पिक्चर देखने में आनंद आता है लेकिन आजकल के लोगों को भूतिया पिक्चर देखने में  ज्यादा आनंद आता है आइए जानते हैं दुनिया की ऐसी सबसे डरावनी फिल्में जिसे देखकर लोगों का रूह कांप जाता है तो चलिए जानते हैं कुछ डरावनी फिल्मों (horror movie) के बारे में

1. दि एक्जॉरसिस्ट-अमेरिकी हॉरर फिल्म

The Exorcist (1973)
PC : Imdb.com

दि एक्जॉरसिस्ट   यह फिल्म 1974 में  रिलीज हुआ था उसके बाद सबसे पहली अमेरिकी हॉरर फिल्म दि एक्सॉज़रसिस्ट को ऑस्कर अवॉर्ड में नॉमिनेट भी किया गया था। इस फिल्म की कहानी एक ऐसी लड़की पर बनाया गया है जिसके शरीर में भूत अपना कब्जा कर लेता है और फिर उस लड़की के शरीर से बाहर नहीं निकलता तो उस लड़की के घर वाले तांत्रिक को बुलाकर उस लड़की के शरीर से भूत को बाहर निकालने का पूरा कोशिश करवाते हैं। यह फिल्म बहुत ज्यादा डरावनी है जो आप अकेले में कभी नहीं देख पाएंगे अगर आप देख लेते हैं तो हमेशा आपके मन में इसी फिल्म के बारे बहुत सारी बाते आती रहेगी।  एक ऐसे ही फिल्म और बनाए गए थे जिसका नाम भूत है यह फिल्म राम गोपाल वर्मा इसी फिल्म को देखकर बनाए थे जो कि इससे भी ज्यादा डरावनी है।

2.दी कॉन्ज्युरिंग -हॉलीवुड फिल्म

The Conjuring (2013)
PC : Imdb.com

दी कॉन्ज्युरिंग यह एक हॉलीवुड फिल्म है जो कि बहुत ज्यादा डरावनी फिल्म है लोग इसे देखने के बाद बोलते हैं कि दुनिया का सबसे डरावनी फिल्म  कॉन्ज्यूरिंग ही है इस फिल्म को देखते ही लोगों का रूह कांप जाता है।

इस फिल्म में दिखाया जाता है कि एक कपल अचानक से अपना पहला घर बदल कर अपने बच्चों के साथ दूसरे घर में जाकर शिफ्ट हो जाता है। वह कपिल एक ऐसे घर में जाकर शिफ्ट हो जाते हैं जिस घर में भूत रहते हैं  लेकिन उनको यह सब पता नहीं रहता है कुछ दिन तक उस घर में रहने के बाद उन कपिल के साथ हादसों का सिलसिला शुरू होता है। सबसे पहले उस कपिल का जो कुत्ता रहता है उसका मौत हो जाता है जो घर के अंदर जाने के लिए तैयार नहीं होता है।  तभी से उनके हानी और मौतों का सिलसिला चालू होना शुरू हो जाता है।

3. रोज़मैरी बेबी -हॉलीवुड फिल्म

Mia Farrow in Rosemary's Baby (1968)
PC : Imdb.com

रोज़मैरी बेबी यह फिल्म एक हॉलीवुड फिल्म है जो कि 1968 ई. में रिलीज हुआ था कहा जाता है कि ये फिल्म  ऐसी डरावनी हॉलीवुड फिल्म है जो कॉन्ज्युरिंग, और एक्सॉज़रसिस्ट से भी डरावनी फिल्म है कहा जाता है कि ये फिल्म एक सत्य घटना पर आधारित है।  इस फिल्म की कहानी एक मां से शुरू होती है जो मां अपने बच्चे को जन्म देती है जो बच्चा जन्म लेते ही शैतान जन्म लेता है और आगे चलकर भी हो शैतान बन जाता है।  कहा जाता है कि कभी भी यह फिल्म अपने बच्चों के साथ बिल्कुल भी नहीं देखना चाहिए क्योंकि यह फिल्म जो है वह बहुत ज्यादा डरावनी है।

4. दी रिंग- हॉरर फिल्म

The Ring (2002)
PC : Imdb.com

दी रिंग एक ऐसी हॉरर फिल्म है जो जापान की एक घटना पर आधारित कहानी है जिस पर बाद में फिल्म बनाई गई है एक अमरीकी फिल्म है ये फिल्म 2002 में रिलीज़ हुई थी पूरी फिल्म एक टेप पर बेस्ड है एक ऐसी टेप जो कोई भी देखता है तो सात दिन के भीतर उसकी मौत हो जाती है टेप में एक लड़की है जो एक कुएं से बाहर आती है और टेप देखने वाले को मार डालती है। अगर आपको डर लगता है तो इस फिल्म को किसी के साथ देखें बजाय अकेले देखने के।

5. ड्रैकुला 

Claes Bang in Dracula (2020)
PC : Imdb.com

ड्रैकुला एक बेहद ही पॉपुलर हॉरर फिल्म है जो कि 1985 ई. में रिलीज हुई थी ड्रैकुला फिल्म नाँवेल पर आधारित फिल्म है ये फिल्म कई  डरावनी फिल्मों के लिस्टो में आता है।स्लीपी हॉलो हॉलीवुड की सबसे ज्यादा खतरनाक और डरावनी फिल्मों में से एक है सन 1999 मे रिलीज़ हुई इस फिल्म हॉलीवुड के पॉपुलर एक्टर जॉनी डेप भी एक्टिंग करते दिखाई दिए।इस फिल्म को बेहतरीन आर्ट डायरेक्शन के लिए सर्वोच्च ऑस्कर अवार्ड भी दिया गया था।

6. एनाबेले 

Annabelle (2014)
PC : Imdb.com

एनाबेले यह फिल्म 2014 में रिलीज हुई थी यह फिल्म दुनिया में सबसे डरावनी फिल्म के नाम से जानी जाती है। इस फिल्म में दिखाया जाता है कि 2 जवान महिला एक पुरुष के आसपास हमेशा घूमती रहती है और दोनों महिला और पुरुष के घर में ही रह जाते हैं।उसके बाद  इस फिल्म में एक भूतिया गुड़िया आती है जिसके आने से दोनों महिला और पुरुष की जिंदगी बदल जाती है। उसके बाद वह तीनों मिलकर गुड़िया को घर से निकालने के लिए एक फादर को बुलाते है और फिर उस गुड़िया को घर से निकालने के लिए वह फादर कुछ मंत्र- तंत्र और जाप करते है जिससे  गुड़िया को घर से निकाला जाता है।

7. 1920 (बॉलीवुड फिल्म)

Sharman Joshi and Meera Chopra in 1920 London (2016)
PC : Imdb.com

1920  यह फिल्म बहुत ज्यादा डरावनी फिल्म है जो कि 2008 में रिलीज हुई थी इस फिल्म का निर्माता विक्रम भट्ट है। इस फिल्म में दिखाया जाता है कि एक शादीशुदा जोड़ा पालमपुर में रहने के लिए आते हैं।जब वह दोनों पति पत्नी  कुछ दिन पालमपुर में रहते हैं तो जहां लीसा के शरीर पर एक आत्मा अपना कब्ज़ा कर लेती है।उसके बाद लीसा का पति आत्मा को लीसा के शरीर से निकालने के लिए एक फादर का मदद लेता है उसके बाद लीसा को अच्छी तरह से बांधकर उसके सामने फादर हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं। पाठ करते ही लीसा के शरीर से वह आत्मा निकल कर बाहर चली आती है।यह फिल्म भी बहुत ज्यादा डरावनी  है।

8. डरना मना है (बॉलीवुड फिल्म)

Darna Mana Hai (2003)
PC : Imdb.com

बॉलीवुड की डरावनी फिल्म जिसका नाम डरना मना है ये फिल्म  2003 में रिलीज हुआ था।इस फिल्म का निर्माता परवाल रमन है।  डरना मना है ये फिल्म बॉलीवुड की सबसे ज्यादा डरावनी फिल्मों में से एक है।इस फिल्म में 6 डरावनी कहानियां को लिया गया है और यह सभी कहानियां अलग-अलग दिखाई जाएगी और हर कहानी में अलग-अलग बॉलीवुड एक्टर भी दिखाए गए हैं। जो कि फिल्म में 6 अलग-अलग कहानियों मे दिखाई देगे।

9.  भूत (बॉलीवुड फिल्म)

Bhoot (2003)
PC : Imdb.com

हॉलीवुड हॉरर द एक्जॉरसिस्ट मूवी को देखकर रामगोपाल वर्मा ने एक फिल्म बनाई जो कि भूत है इस फिल्म में अजय देवगन और उर्मिला मातोंडकर फिल्म में लीड रोल में दिखाई दे रही है। इस फिल्म में दिखाया जा रहा  है कि अजय देवगन और उर्मिला मातोंडकर दोनों पत्नी एक भूतिया घर में रहने आते हैं। उन्हें यह नहीं पता रहता है कि यह एक भूतिया घर है।उसके बाद आत्माएं उर्मिला के शरीर में प्रवेश कर जाती हैं और अजय देवगन भूत को खत्म करने के लिए एक तांत्रिक को बुलाता है और तांत्रिक की सहायता से अपनी पत्नी यानि उर्मिला मातोंडकर के शरीर से आत्मा को निकालने की कोशिश करवाता है।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी और ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में आप जानना चाहते हैं  तो आप हमारे कमेंट सेक्शन मे कमेंट करके जरूर बताऐ।


आगे पढ़े: जानते हैं भारत की  8 ऐसी डरावनी जगह जो रहस्यमई है | Haunted places in India

Author : Arti Jha

Related posts