नया सीखेशेयर मार्केट

खुद से Demat Account कैसे खोले, Step by Step पूरी जानकारी

Demat Account : जब हम शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले हमारे मन में सवाल आता है शेयर मार्केट में Invest कैसे करे? शेयर मार्केट में invest करने के लिए डीमैट (Demat) अकाउंट और ट्रेडिंग (Trading) अकाउंट Demat अकाउंट खोलना बहुत जरूरी होता है। Demat Account  को लेकर सबसे पहला सवाल ये है कि हम Demat Account  को कैसे खोलें? तो आइए जानते हैं Demat Account  क्या होता है? Demat Account कैसे खोलें और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

Demat account क्या है (What is Demat Account)

Demat Account  हमारे Bank Account  की तरह ही होता है। जिस तरह से हम Bank Account  में पैसे जमा करते हैं और निकालते हैं ठीक उसी तरह से Demat Account के माध्यम से हम शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्टमेंट करते हैं और शेयर को बेचते हैं। Demat Account  हमारे Bank Account  से ही लिंक होता है। ऐसे में हम जब चाहे Demat Account  में पैसा जमा कर सकते हैं और निकाल सकते हैं।

खुद से Demat Account कैसे खोले? – 

आज के समय में कई सारे Stock Broker  हैं जहां पर हम ऑनलाइन Demat Account  आसानी से खोल सकते हैं। आज हजारों स्टॉक ब्रोकर एक्सचेंज में लिस्ट है लेकिन जब बात भारत के नंबर वन भरोसेमंद स्टॉक ब्रोकर की की जाती है तो हम किसी एक ब्रांड के साथ रहना पसंद करते हैं, विशेष करके जो काफी लंबे समय से इस फील्ड में काम करता हो।

Angel Broking, Zerodha और Upstox भारत के 3 टॉप स्टॉक ब्रोकर है। जो काफी अच्छी सर्विस भी देते हैं और लंबे समय से भरोसेमंद भी हैं। शेयर मार्केट के शुरुआती दौर में जब शेयर मार्केट का गठन भारत में हो रहा था तो सबसे पहला स्टॉक ब्रोकर Angel Broking की स्थापना हुई थी। इसको सत्यापन 1980 में की गई थी।

Angel Broking में आप बहुत आसानी से Demat Account  खोल सकते हैं। इसका सॉफ्टवेयर इंटरफेस बहुत ही user-friendly है और यहां कोई भी आसानी से इन्वेस्ट और trading कर सकता है और सबसे अच्छी बात यह है कि यहां पर Demat Account  खोलने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नही देना पड़ता।

बात अगर Zerodha की करें तो यहां पर फ्री में Demat Account खोलने की सुविधा नहीं होती है। यहां पर Demat Account  खोलने के लिए ₹300 का भुगतान करना पड़ता है।

Angel Broking और Upstox दो ऐसे ब्रोकर है जहां पर आप फ्री में अपना Demat Account  खोल सकते हैं और इनके इंटरफेस बहुत ही यूजर फ्रेंडली हैं।

Demat Account खोलने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट –

Demat Account खोलने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की भी आवश्यकता होती है, बिना उनके आप Demat Account  नहीं खोल सकते हैं। 

Demat Account  खोलने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट – 

  • पैन कार्ड Pan Card
  • आधार कार्ड
  • बैंक एकाउंट नंबर और IFSC Code
  • White paper पर Demat account  खोलने वाले व्यक्ति की signature
  • Email Id
  • Mobile number
  • Passport Size Photo

Demat Account कैसे खोले (Step By Step)

  • सबसे पहले Angel Broking या Upstox की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं
  •  अपना नाम, मोबाइल नंबर, अपने शहर का नाम डालें अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी (OTP) आएगा OTP डालकर continue करो।
  • अब आपको अपना पैन कार्ड, Bank Account number, IFSC Code डालना होगा
  •  इसके बाद अपने आधार कार्ड को वेरीफाई करें
  •  आब डिजी लॉकर या फिर मैनुअली वेरिफिकेशन बटन पर क्लिक कर सकते हैं 
  • अब आप के आधार पर एक OTP verification के लिये आएगा और आपको सारी डिटेल्स भरनी होगी और continue  बटन पर क्लिक करें
  • आप अपना पैन कार्ड, बैंक पासबुक, कैंसिल चेक बुक और वाइट पेपर पर अपने सिग्नेचर को अपलोड करें
  • अब लास्ट स्टेप में अपनी IPV (Identification for Personal Verification) पर 8 सेकंड की face video अपलोड करना होगा।
  •  यदि आप सारे प्रोसेस सही तरीके से कंप्लीट करते हैं तो आपको यूजर आईडी और पासवर्ड तुरंत जनरेट कर दिया जाएगा अथवा 24 घंटे के अंदर से यूजर आईडी और पासवर्ड आपको मोबाइल नंबर पर एसएमएस या फिर आपकी ईमेल आईडी पर मेल के माध्यम से भेज दिया जाएगा

Demat Account कैसे इस्तेमाल करे – 

यूजर आईडी और पासवर्ड जनरेट हो जाने के बाद Demat Account  खुल जाता है। Demat Account  को यूज करने के लिए सबसे पहले उस स्टॉक ब्रोकर से जहां पर आपका Demat Account  खोला है, उसका एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होता है। इसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर आप log in कर सकते हैं। इसके बाद Demat Account  स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट और ट्रेडिंग के लिए तैयार हो जाता है और आप आसानी से शेयर मार्केट में पैसा लगा सकते है।

यह भी देखे – आइये जाने रियल एस्टेट में कैसे करे Invest, जिससे अधिक मुनाफा कमाया जा सके

Archana Yadav

मुझे नए नए टॉपिक्स में लेख लिखना पसंद हें, मेरे लेख पढ़ने के लिए शुक्रिया आपको केसा लगा कॉमेंट करके ज़रूर बताए.

Related Articles

Back to top button