रियल इस्टेट

आइये जाने रियल एस्टेट में कैसे करे Invest, जिससे अधिक मुनाफा कमाया जा सके

How to invest in real estate: आज के समय में मार्केट के अंदर ऐसे कई सारे विकल्प है जिन पर इन्वेस्ट किया जा सकता है। लेकिन कुछ लोग फ्यूचर को ध्यान में रखकर इन्वेस्ट करना चाहते हैं। ऐसे में लोग ऐसी जगह पर इन्वेस्ट करना चाहते हैं जहां पर उनका इन्वेस्ट में सुरक्षित रहे और रिस्क बहुत ही कम रहे। लेकिन More Risk More Gain की कंडीशन यहां पर लागू होती हैं। ऐसे इन्वेस्टमेंट जिनके अंदर कम रिस्क हो, वहां पर प्रॉफिट भी कम होता है। वहीं जहां पर ज्यादा रिस्क होता है वहां पर प्रॉफिट भी ज्यादा होता है।

 लेकिन आज भी बहुत सारे ऐसे ऑप्शन उपलब्ध है जहां पर थोड़ा सा इन्वेस्ट करके अच्छा प्रॉफिट कमाया जा सकता है। ऐसे ही है एक ऑप्शन रियल एस्टेट का बिजनेस। जिसमें मार्केट की थोड़ी नॉलेज के साथ लोग अच्छा पैसा कमा सकते हैं। रियल एस्टेट में ऐसे कई सारे ऑप्शन रहते हैं जहां पर इन्वेस्ट करते लोग अच्छा मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए हाउसिंग, कमर्शियल मैन्युफैक्चरिंग, हॉस्पिटल, हॉस्पिटैलिटी, रिटेल सेक्टर, आप कोई फ्लैट खरीदकर उसे सेल करके भी अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। आज हम हम जानेंगे रियल एस्टेट इंडस्ट्री में कैसे इन्वेस्ट करें

 आज के समय में इंडिया में रियल स्टेट में इन्वेस्ट करना बहुत ही फायदेमंद बिजनेस है। इसमें अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। पिछले कुछ सालों से इंडिया में रियल एस्टेट का बिजनेस काफी फैल रहा है। लेकिन यदि आप रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप थोड़े से समय में अच्छा प्रॉफिट नहीं कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कम से कम 1 या 2 साल के लिए इन्वेस्ट करना होगा। तभी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप इससे ज्यादा समय के लिए investment कर सकते हैं तो यह और भी अच्छा होगा।

रियल स्टेट में इन्वेस्ट करने से पहले जाने यह बातें – 

  • रियल स्टेट में इन्वेस्ट करते समय खरीदने और बेचने के बीच का टाइम पीरियड का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। 
  • सही टाइम देखकर ही प्रॉपर्टी में निवेश करें, टैक्सप्रोसेस के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठी करने जिससे इन्वेस्टमेंट करते समय टैक्स बेनिफिट का फायदा उठाया जा सके, इस सबको पहले से ध्यान में रख ले और उस के हिसाब से अपने इन्वेस्टमेंट में एडजस्टमेंट कर ले।
  • ऐसे प्रॉपर्टी को खरीदने को प्राथमिकता दें जिसमें थोड़ा सा निवेश करके अच्छा प्रॉफिट कमाया जा सके।
  •  प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए हमेशा हाई क्वालिटी की प्रॉपर्टी को खरीदने में प्राथमिकता दें।
  •  साथ ही प्रॉपर्टी की लोकेशन और इंफ्रास्ट्रक्चर का भी ध्यान रखें।
  • जल्दबाजी में कोई भी एक्शन ना दे।
  • पहले काफी सोच विचार दें उसके बाद ही निवेश करें।

भारत में रियल एस्टेट के लिए टॉप के शहर – 

भारत में रियल स्टेट में इन्वेस्टमेंट करने के लिए टॉप के लिए शहर आपको अच्छा मुनाफा दिला सकते हैं।

बेंगलुरु – बेंगलुरु को इंडिया की सिलिकॉन वैली के नाम से जानते हैं। यहां पर व्हाइटफील्ड, मराठा, हेली, सरजापुर रोड, इलेक्ट्रॉनिक सिटी आदि शहरों में इन्वेस्ट में के लिए एक बेहतर ऑप्शन है।

 पुणे – मुंबई के बाद पुणे सेकंड लार्जेस्ट सिटी है। पुणे महाराष्ट्र का एक आईडी हब भी बन गया है। ऐसे में पुणे में इन्वेस्ट करना एक बढ़िया विकल्प है। पुणे को मुंबई के सेटेलाइट सिटी कहा जाता है। यहां से मुंबई की कनेक्टिविटी भी बेहतरीन है। ऐसे में रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट के लिए यार क्षेत्र में काफी अच्छा है।

 गुरुग्राम – गुरुग्राम एक आईटी सिटी है। यह उन्हीं में से एक माना जाता है जहां रियल एस्टेट सबसे ज्यादा डिवेलप हुआ है नई मुंबई – मुंबई का ही एक पार्ट है। नई मुंबई इन्वेस्टमेंट के लिए  एक बेहतरीन ऑप्शन है।

 नोएडा – नोएडा के अंदर इंडस्ट्रियल सेक्टर डेवलपमेंट होने की वजह से और अच्छी सिटी होने की वजह से यहां पर इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है।

 हैदराबाद – हैदराबाद में आईटी इंडस्ट्री काफी तेजी से डेवेलोप ही है। आने वाले समय में यहां पर अप्पा जंक्शन, गचीबोली, कुकटपल्ली जैसे एरिया में इन्वेस्टमेंट करना अच्छा है।

 चेन्नई – चेन्नई भारत के सेफेस्ट सिटी में से एक गिनी जाती है। यहां कुछ समय से रियल स्टेट काफी तेजी से शुरू हो रहा है। टैक्सटाइल पार्क, आईटी पार्क होने की वजह से यहां पर काफी हलचल रहती है ऐसे में यहां पर इन्वेस्ट करना एक अच्छा विकल्प है।

यह भी जाने : Cryptocurrency Dogecoin soars : क्या है Dogecoin? यह इतना चर्चा में क्यो है?

Archana Yadav

मुझे नए नए टॉपिक्स में लेख लिखना पसंद हें, मेरे लेख पढ़ने के लिए शुक्रिया आपको केसा लगा कॉमेंट करके ज़रूर बताए.
Back to top button