टेक ज्ञान

Cryptocurrency Dogecoin soars : क्या है Dogecoin? यह इतना चर्चा में क्यो है?

पिछले कुछ सालों में बिटकॉइन (Bitcoin), डॉगकॉइन (dogecoin) जैसी कई क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) के मूल्यों में तेजी से वृद्धि हुई है। विशेष रूप से Dogecoin Cryptocurrency के मूल्य में पिछले 48 घंटे में काफी उछाल आया है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि Dogecoin के मूल्य मे एक ट्वीट के बाद मात्र कुछ ही घंटों में 5 गुना से भी ज्यादा हो गया। जबकि 27 जनवरी तक इसका क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) का मूल्य एक पैसे से भी कम था।

Dogecoin क्या है?


अब Dogecoin काफी चर्चा में है। Dogecoin को दो सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिली मार्कस ( Billy Markus) और जैक्शन पाल्मार (Jackson Palmar) ने invent किया था। यह क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) है। ये दोनों एक त्वरित भुगतान प्रणाली (instant payment system) विकसित करना चाहते थे जो पारंपरिक बैंक शुल्क से मुक्त रहे। यह उपयोग करने का मकसद शुरुआत मे Fun था। उन दिनों इसके Shiba Inu नाम का एक कुत्ता काफी लोकप्रिय हुआ था। तब उन्होंने इसे अपना लोगो (Logo) के रूप में अपना लिया। इस तरह से Dogecoin एक क्रिप्टो करेंसी के रूप में पॉपुलर हो गया। Dogecoin

Dogecoin की शुरुआत एक मजाक के रूप में हुई थी। क्योंकि यह एक Mame और एंटरटेनमेंट पर आधारित था। लेकिन यह इसे लोगो के बीच आकर्षक बना दिया और लोग इसके बारे में बातें करने लगे और लिखने लगे। धीरे-धीरे Dogecoin की कीमत में उछाल आने लगा।

 2021 में एक Dogecoin का मूल्य दो सेंट (cents) था। फिर इसके मुख्य में गिरावट दर्ज की गई। एक रिपोर्ट मे बताया गया है कि साल 2021 की शुरुआत में Dogecoin का मूल्य काफी कम हो गया था और यह लगभग एक पैसे (a panny) के बराबर हो गया था। Dogecoin ने अपनी लगभग 90 फीसदी कीमत खो चुका था। अभी कुछ समय पहले तक भी इसकी कीमत बहुत कम थी।

यह  भी पढ़े बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है? इसे कैसे, कहाँ से खरीदे और यह कैसे काम करता है? पढ़े पूरी जानकारी

क्यों Dogecoin इतना Polular है?


इन दिनों Dogecoin के मूल में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है। Dogecoin को WallStreetBets वॉलेट से जुड़ी हुई है जो कि एक मंच की तरह है। WallStreetBets को इस तह की ऑनलाइन गतिविधियों का केन्द्र बिन्दु बन गया है। इसमे हाल में शामिल GameStop भी जुड़ा है। बता दे इस हफ्ते की सुरुआत से GameStop के मूल्य में 5 गुना बढ़ोतरी हुई है। 

अगर Dogecoin की बात करे तो इसमे उछाल डब्ल्यूएसबी(WSB) के चेयरमैन के एक tweet से आया है। इन दिनों Dogecoin  क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में काफी तेजी पॉपुलर हो रहा है।

Dogecoin मूल्य soars का क्या अर्थ है?


Dogecoin पहली क्रिप्टोकरेंसी है जो WallStreetBets क्रेज पर प्रभाव डालने में कामयाब रही है। बता दे कि सोशल मीडिया ने इसके मूल्य को बढ़ाने का काम किया है। अब यह एक बेहद कम में मूल्यवान संपत्ति बन गई है।

यह  भी पढ़े घर बैठे डाउनलोड कर पाएंगे डिजिटल वोटर आईडी (Digital Voter id) जा‍नें तरीका !

यह  भी पढ़े चलिए जानते हैं बिटकॉइन से घर बैठे आसानी से पैसे कैसे कमाया जा सकता है

Archana Yadav

मुझे नए नए टॉपिक्स में लेख लिखना पसंद हें, मेरे लेख पढ़ने के लिए शुक्रिया आपको केसा लगा कॉमेंट करके ज़रूर बताए.

Related Articles

Back to top button