अजब ग़ज़ब रोचकनया सीखे

COVID-19 वैक्सीन लेने के पहले और बाद में रखे इन बातों का ध्यान

COVID -19 Vaccine : दुनिया भर में कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रसार पर काबू पाने के लियेदुनिया भर में Covid-19 Vaccine के टीकाकरण का अभियान चलाया जा रहा है। लोगो को Sputnik V, Covishield, Covaxin जैसी वैक्सीन लगाई जा रही है। हालांकि वैक्सीन लेने स्व पहले और बाद में कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है।

 पूरे भारत में कोरोना वायरस के दूसरी लहर देखी जा रही है। हरिद्वार महाकुंभ के चलते प्रदेश में स्थिति बिगड़ गई है। वैज्ञानिकों ने यहां तक आशंका जता दी है कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों के गंगा स्नान से गंगा के पानी में भी कोरोना वायरस संक्रमण हो सकते हैं। क्योंकि कोरोना वायरस के संक्रमण सतह की तुलना में पानी में लंबे समय तक जिंदा रहते हैं। अगर देश के बात करें तो पिछले 24 घंटे में पूरे देश में कोरोना वायरस के दो लाख से भी अधिक नए मामले सामने आए हैं। इसमें 1037 लोगों की कोरोना वायरस की वजह से 24 घंटे में मौत हुई है। अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ाकर 14070300 के आंकड़े को पार कर गई है। अमेरिका के बाद कोरोना वायरस से प्रभावित देशों ने भारत दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

कोरोना के तेजी से फैलने की वजह 

पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉक्टर के श्रीनाथ रेड्डी के अनुसार भारत में कोरोना वायरस की तेजी से फैलने की सबसे बड़ी वजह लोगों में यह भ्रम हो गया था कि देश से कोरोना वायरस चला गया है। जनवरी आते-आते ज्यादातर लोग बेफिक्र हो गए थे। लोग मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियम का कड़ाई से पालन नही किये। जिसके कारण कोरोना वायरस तेजी से फैलने लगा। इस दौरान भारत मे कोरोना के कई नए स्टेन भी देखने को मिली है।

Coronavirus, Covid, Medicine, Pills

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

कोरोना वायरस से बचने के लिए भारत भर में टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब तक देश 120 मिलियन लोगों को कोरोना वायरस टीके की पहली डोज दे दी गई है। 15.5 मिलियन लोगों को दूसरे डोज भी दी जा चुकी है। इस तरह से अभी देश मे मात्र 1.1% जनसंख्या को कोरोना वायरस का टीका लगा दिया गया है।

बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए टीकाकरण अभियान तेजी से शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही लोगों को एतिहाद बरतने की सलाह दी जा रही है। कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को सही ढंग से मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने और बार बार हाथ धोने की सलाह दी जा रही है। लोगो अपने चेहरे, आंख और नाक को छूने से बचें क्योंकि ऐसे में कोरोना का संक्रमण मास्क लगाने के बाद भी फैल सकता है। 

COVID 19 वैक्सीन लेने से पहले और बाद में इन बातों का ध्यान रखें

  • अगर आप व्यक्ति लगवाने के योग्य हैं तो आपको वैक्सीन जरूर लगानी चाहिए।
  •  वैक्सीन लेने से पहले प्रिकॉशन लेना बेहद जरूरी है।
  •  जिन लोगों को हाइपरटेंशन, डायबिटीज जैसी समस्या है उन्हें वैक्सीन लगवाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।
  •  वैक्सीन लेने के बाद यदि कोई साइड इफेक्ट दिखे तो तुरंत अपने फिजिशियन से मिले।
  •  वैक्सीन लेने के बाद भी कोरोना वायरस के सभी गाइड लाइन को सही ढंग से फॉलो करें।
  •  घर से बाहर निकलने पर और लोगों से बातचीत के दौरान मास्को को सही ढंग से लगाए रखें,
  •  सोशल गैदरिंग से बचे और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का कड़ाई स्व पालन करें अपने हाथों को बार-बार धोए और उन्हें सैनिटाइज करते रहें।

यह भी पढ़ें :  बेरोजगार युवा “जन सुविधा केंद्र” खोल शुरू करें कमाई, जाने पूरा प्रोसेस | Jan Suvidha Kendra in Hindi

Archana Yadav

मुझे नए नए टॉपिक्स में लेख लिखना पसंद हें, मेरे लेख पढ़ने के लिए शुक्रिया आपको केसा लगा कॉमेंट करके ज़रूर बताए.

Related Articles

Back to top button