पेट,कमर और साइड की चर्बी कम करने के आसान उपाय

pet aur kamar kam karane ke aasan upaay

पेट और कमर कम करने के आसान उपाय : आज के दौर में मोटापा एक बड़ी समस्या बन गई है। आज बहुत सारे लोग अपनी गलत जीवनशैली और गलत खानपान की आदतों के चलते मोटापे की समस्या से परेशान हैं। लोग अपने पेट, कमर और साइड की बढ़ी हुई चर्बी को कम करना चाहते हैं  क्योंकि इन सब का असर सबसे पहले शरीर पर देखने लगता है। आज हम जानेंगे पेट और कमर कम करने के उपाय के बारे में, साथ ही हम कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में जानेंगे जो एक महीने में ही पेट और कमर को कम करने में मददगार होगा।

हर किसी को आकर्षक शरीर पसंद होता है लेकिन इसको मेंटेन रखने की कोशिश बहुत कम ही लोग कर पाते हैं। कई बार लोग समय न होने का हवाला देकर है या फिर एक्सरसाइज न करने का बहाना बनाते है। शरीर के किसी भी भाग पर जब फैट अधिक होने लगता है तो इससे कई तरह की नई-नई बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। पेट और कमर को कम करने में एक्सरसाइज और डाइट का महत्वपूर्ण रोल होता है। हालांकि मोटापा का कारण कभी-कभी अनुवांशिक भी होता है। 

पेट और कमर पर चर्बी का कारण (Cause fat on abdomen and waist)


खानपान –

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग खाने पीने के लिए ठीक से समय नही निकाल पाते हैं। कई बार जल्दी में अधिक मात्रा में खाने से शरीर को उचित मात्रा में पोषण नही मिल पाता है। जिसके साइड इफेक्ट के रूप में पेट कमर पर चर्बी दिखनी शुरू हो जाती है। इस तरह की समस्या से छुटकारा दिलाने में सही तरह से डाइट लेना और व्यायाम करना काफी मददगार होता।

तनाव –

आज की जीवनशैली में इंसान एक दूसरे को पीछे करने के लिए अपना खुद का सुकून खो बैठा है। ज्यादातर लोगों को किसी न किसी बात की टेंशन है। कई सारे शोध में यह साबित हो चुका है कि ज्यादा टेंशन लेने से भी इंसान शारीरिक रूप से कमजोर हो जाता है और उसके शरीर पर मोटापा बढ़ने लगता है।

हार्मोनल बदलाव –

उम्र बढ़ने के साथ-साथ महिला और पुरुषों में हार्मोनल बदलाव होते हैं। इसका पहला असर पेट और कमर पर दिखना शुरू होता है। महिलाओं में यह समस्या जल्दी दिखने लगता है। 40 से अधिक उम्र की महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर कम होने और एंड्रोजन हार्मोन का स्तर बढ़ने की वजह से पेट और कमर पर चर्बी चढनी शुरू हो जाती है।

पाचन से जुड़ी परेशानी –

कई बार कमजोर पाचन तंत्र और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल के प्रभाव की वजह से भी पेट पर चर्बी बढ़ने लगती है।

शारीरिक गतिविधि में कमी – 

आज के टेक्नोलॉजी के दौर में जहां लोगों का काम आसान हो गया है। वहीं इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ रहा है। बहुत सारे लोग फिजिकल वर्क करना लगभग बंद कर दिए हैं। सारे दिन बैठे बैठे काम करते हैं जिसकी वजह से पेट और कमर पर चर्बी जमनी शुरू हो जाती है।

शारीरिक मेहनत में कमी –

शारीरिक रूप से मेहनत न हो पाने की वजह से मांसपेशियां ढीली पड़ने लगती है। इसकी वजह से पेट और कमर के आसपास फैट जमने लगता है। यह भी मोटापा का एक प्रमुख कारण माना जाता है।

बीमारियां –

कई बार थायराइड, किडनी से जुड़ी बीमारी, हृदय से जुड़ी बीमारी की वजह से भी मोटापा की समस्या बढ़ जाती है।

पेट और कमर कम करने के एक्सरसाइज (Abdominal and waist reduction exercises)


स्वीमिंग करे (Sweming)

शरीर में तेजी से बदलाव करने के लिए स्वीमिंग करना काफी फायदेमंद है। रोजाना एक घंटे स्विमिंग करने से पेट और कमर की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। जिन लोगों को एक्सरसाइज करना बोरिंग लगता है, उन लोगों के लिए पेट और कमर के फैट को कम करने का एक बेस्ट विकल्प स्विमिंग करना है।

साइकिलिंग करें (Cycling) –

पूरे दिन घर में आराम से बैठकर काम करने की वजह से कई बार एक्सरसाइज करने के लिए समय नही मिल पाता है। ऐसे में साइकिलिंग करना एक बेहतर विकल्प है। इससे पेट और कमर के पेट को कम करने में मदद मिलती है। ऑफिस जाने आने के लिए भी साइक्लिक की जा सकती है। इससे अतिरिक्त फैट से छुटकारा मिलेगा साथ ही पर्यावरण को भी नुकसान नही होगा।

पैदल चलें (Walking)-

जिन लोगों को पूरे दिन बैठकर काम करना होता है उनमें मोटापे की समस्या देखी जाती है। ऐसे में पैदल चलने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करके पेट और कमर की चर्बी को कम किया जा सकता है। घर से ऑफिस थोड़ी दूर होने पर पैदल भी ऑफिस जाया जा सकता है। लिफ्ट का इस्तेमाल करने के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद होगा।

 दौड़ना (Running) –

जो लोग अपने पेट और कमर की चर्बी को कम करना चाहते हैं और शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखना चाहते हैं उनके लिए सबसे बेहतर विकल्प रनिंग है। दौड़ने से हृदय अच्छी तरीके से काम करता है और अतिरिक्त कैलोरी भी बर्न होती है। शुरुआत में कुछ ही मीटर धीरे धीरे दौडे और धीरे-धीरे इसे तेज करें। जब इसकी आदत हो जाए तो गति और समय दोनों बढ़ाया जा सकता है। यह पेट और कमर की चर्बी को कम करने का एक बेहतर विकल्प है।

यह भी पढ़े – सो कर कमाएँ लाखों रुपये, आइये जानते है Sleep Internship के बारे में

Related posts

Leave a Comment