अजब ग़ज़ब रोचक

सबसे अच्छा फेस वॉश कैसे चुने ? सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है?

How to choose best facewash in Hindi सबसे अच्छा फेस वॉश कैसे चुने : चेहरे को साफ रखने के लिए आज महिलाएं ही नही बल्कि पुरुष भी तरह तरह के फेस वॉश का इस्तेमाल करने लगे हैं। आजकल बाजार में कई तरह के फेस वॉश मिलने लगे हैं। जिसके चलते लोगों के मन में यह सवाल आता है कि कौन सा फेस वॉश सबसे अच्छा है? लेकिन कई बार सही जानकारी। होने स्व गलती से हम गलत फेस वॉश चयन कर लेते हैं। क्योंकि हमें हमारी त्वचा के बारे में ज्यादा जानकारी मालूम नहीं होती है। हर किसी की त्वचा अलग होती है। ऐसे में त्वचा को ध्यान में रखकर फेस वाश का चयन करना जरूरी है। आज हम जानेंगे अपनी त्वचा के अनुसार सबसे अच्छा फेस वाश कैसे चुने और सबसे अच्छा फेस वॉश कौन से हैं?

सबसे अच्छा फेस वॉश कैसे चुने?( How to choose best Face wash)

हमेशा त्वचा के टाइप के अनुसार फेसवास का चयन करना चाहिए –

  •  रूखी त्वचा वालों को त्वचा को मॉइश्चराइज रखने वाले फेस वॉश को चुनना चाहिए। यह क्रीम बेस्ड फेस वाश होते हैं जो त्वचा को साफ करने और कोमल बनाने में मददगार होते हैं।
  •  वही ड्राई स्किन वालों को प्राकृतिक तेल और दूध से युक्त फेस वाश का चयन करना चाहिए, ध्यान रखना चाहिए कि इसमें सैलिसिलिक एसिड न हो क्योंकि यह ड्राई त्वचा को और भी ज्यादा ड्राई बना सकते हैं।
  •  ऑयली स्किन वाले लोगों को हमेशा एलोवेरा या टी ट्री आयल युक्त फेस वाश का चयन करना चाहिए। नही तो फेस वाश त्वचा को जरूरत से ज्यादा ही ड्राई बना देते हैं जिसकी वजह से कई बार पिंपल्स होने की समस्या होती है।
  •  ऑइली स्किन वालो को सैलिसिलिक एसिड बेस्ट फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • जिन लोगों की त्वचा ज्यादा सेंसिटिव हो उन्हें अपनी त्वचा के लिए हाइपोएलर्जी और एंटीसेप्टिक गुण वाले हल्दी या नीम युक्त फेसवॉश का चयन करना चाहिए।
  • हर्बल फेस वॉश के चयन को प्राथमिकता दें।
  • ऐसे फेसवास के चयन को प्राथमिकता दें जो एक्सफोलिएटर गुणों से युक्त हो, जिससे फेस वाश और स्क्रबिंग दोनों एक साथ हो जाए और गन्दगी को आसानी से साफ किया जा सके।
  • फेसवास खरीदते समय बनने की तारीख और एक्सपायरी डेट जरूर देखना चाहिए।

फेस को ग्लोइंग कैसे बनाये? स्किन को ग्लोइंग बनाने के घरेलू उपाय और योग

सभी प्रकार की त्वचा के लिए टॉप -7 फेसवास(Top 7 Face wash for All type skin in hindi) 


Girl, Portrait, Woman, Young, Face, Skin, Hair

ओनली व्हाइट रेडियंस एडवांस स्किन ब्राइटनिंग फेस वाश –

 यह फेस वाश त्वचा की गहराई से सफाई करता है और त्वचा से जिद्दी काले दाग धब्बों को भी खत्म करता है और त्वचा में नई जान लाता है। इसे नाइट क्रीम के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

न्यासा टी ट्री फेस वॉश –

 यह फेस वॉश फॉर ऑइली स्किन वालो के लिए बहुत अच्छा होता है। इस फेसवास से चेहरा दिन भर तरोताजा बना रहता है। न्यासा के सभी उत्पाद प्राकृतिक तत्वों से बनाए जाते हैं। इसलिए यह चेहरे के लिए उपयुक्त होता है। यह मुहांसे की समस्याओं को रोकता है। सही यह स्किन को अधिक ड्राई होने से बचाता है।

लोटस हर्बल व्हाइट ग्लो 3 इन 1 फेस वॉश – 

 यह फेसवास दूध के एंजाइमों और खनिजों के मिश्रण से बनाया जाता है। यह त्वचा की रंगत को निखारता है। इसमें हल्की सी सुगंध पाई जाती है।

बायोटेक बायो हनी जेल रिफ्रेशिंग फेस वॉश – 

 यह फेस वाश आयुर्वेदिक नुस्खों से बनाया जाता है। इसमें जंगली हल्दी और अर्जुन, यूफोरबिया के पेड़ की छाल और शहद के मिश्रण से इसे तैयार किया जाता है। यह त्वचा को अच्छी तरीके से साफ करता है। लेकिन यह ऑयली स्किन के लिए कम अच्छा होता है।

पॉन्ड्स प्योर व्हाइट एंटी पॉल्यूशन फेस वॉश – 

पॉन्ड्स एक ऐसा ब्रांड है जो त्वचा के लिए बेहद सस्ते उत्पाद सालों से बनाता आ रहा है। यह फेस वाश एक्टिव कार्बन से युक्त होता है। यह एक्टिव कार्बन चेहरे से सभी अशुद्धियों को निकाल देता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन B3 त्वचा पर प्रदूषण के प्रभाव को कम करता है। यह बेहद सस्ता होता है और चारकोल युक्त होता है। यह त्वचा को की रंगत को निखारने का काम करता है।

हिमालया मॉइश्चराइज एलोवेरा फेस वाश –

 जब चेहरे को साफ करने की बात की जाती है तो ही हिमालया के उत्पाद आजकल काफी लोकप्रिय हैं। हिमालय का ककड़ी और एलोवेरा युक्त फेसवास एक अच्छा फेसवास माना जाता है। यह चेहरे से नमी को नियंत्रित करके चेहरे को ठंडक प्रदान करता है। यह चेहरे से अशुद्धियों को हटाकर मुलायम और चमकदार बनाता है।

अरोमा मैजिक नीम एंड टी ट्री फेस वॉश – 

 अरोमा मैजिक फेस वॉश में नीम के गुण मौजूद होते हैं। इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। वही टी ट्री आयल त्वचा को मॉइश्चराइज और ठंडा रखता है। इसे मुहासे की समस्या पर नियंत्रण करने में मदद मिलती है। लेकिन यह बेहद ड्राई त्वचा के लिए अच्छा नही है। यह ऑइली स्किन वालों के लिए एक अच्छा फेस वाश माना जाता है।

यह भी पढ़े : क्या है चारकोल फेसमास्क? इसको लगाने का सही तरीका, फायदे और नुकसान

Archana Yadav

मुझे नए नए टॉपिक्स में लेख लिखना पसंद हें, मेरे लेख पढ़ने के लिए शुक्रिया आपको केसा लगा कॉमेंट करके ज़रूर बताए.

Related Articles

Back to top button