नया सीखे

क्या है चारकोल फेसमास्क? इसको लगाने का सही तरीका, फायदे और नुकसान

What is Charcoal Facemask in Hindi- एक्टीवेटेड चारकोल (Activated Charcoal) इन दिनों ब्यूटी वर्ल्ड में काफी पॉपुलर हो गया है। पिछले कुछ साल पहले तक लोग इसके बारे में ज्यादा नही जानते थे। लेकिन अब स्थिति में काफी बदल गई हैं। आज कल तो मार्केट में एक्टिवेटेड चारकोल युक्त फेस मास्क, स्क्रब, साबुन, शैंपू, फेशियल काफी कुछ मिल जाएंगे।

पिछले कुछ सालों में एक्टिवेटेड चारकोल काफी तेजी से लोकप्रिय हुआ। ऐसा समझा जाता है चेहरा शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्सा होता है। शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में यहां पर गंदगी सबसे ज्यादा जमती है। ज्यादातर महिलाएं अपने चेहरे को साफ रखने के लिए कई तरह के उपाय करती हैं। लेकिन इन दिनों चारकोल फेसमास्क काफी लोकप्रिय हो जा रहा है क्योंकि  यह स्किन से बैक्टीरिया और गंदगी को बाहर निकाल देता है। मार्केट में कई ब्रांड के चारकोल फेस मास्क काफी लोकप्रिय है। लोग एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क को पसंद कर रहे है। एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क का प्रयोग चेहरे की रंगत निखारने पिंपल मुहासे जैसी समस्या का समाधान करने में किया जाता है।

क्या है चारकोल फेसमास्क (What is Charcoal Facemask?) –

चारकोल को एक्टिवेटेड चारकोल या एक्टिवेटेड कार्बन भी के नाम से भी जाना जाता है। यह काले रंग का गांधी और स्वाद हीन, बेहद बारीक पाउडर होता है। एक्टिवेटेड चारकोल को बनाने के लिए चारकोल यानी की लकड़ी के कोयला को अधिक तापमान पर गर्म किया जाता है। जिसकी वजह से चारकोल के अंदर छोटे-छोटे छेद बन जाते हैं। इन छेदों की वजह से ही एक्टिवेटेड चारकोल की सोखने की क्षमता काफी बढ़ जाती है। यह अपनी इस क्षमता की वजह से केमिकल और टॉक्सिक तत्वों को सोख पाता है। आजकल एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल क्लींजर फेस मास्क स्क्रब साबुन आदि बनाने में हो रहा है।

चारकोल फेसमास्क के फायदे (Benefits of Charcoal Facemask) –

एक्टिवेटेड चारकोल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। ज्यादातर चारकोल फेस मास्क से होने वाले फायदे लोगो के व्यक्तिगत अनुभव पर आधारित है।

स्किन की अशुद्धि को हटाता है (Remove Impurities from skin) –

स्किन एक्सपर्ट का मानना है कि चारकोल फेस मास्क चेहरे की अशुद्धियों को बाहर निकालने का काम करते हैं। लोगों का मानना है कि चारकोल फेस मास्क स्किन पर जमी गंदगी और बैक्टीरिया को हटाकर स्किन को हेल्दी और क्लीन करता है। यह एक्ने/ मुंहासे की वजह से स्किन के रोम छिद्रों में डेड स्किन सेल्स, नेचुरल तेल/ सीबम और बैक्टीरिया जैसे तत्व जमा हो जाते है। यह पिंपल या इस तरह की अन्य समस्याओ को उत्पन्न होने से रोकता है, जैसे जलन, खुजली, लालिमा, सूजन आना आदि। 

एक्टिवेटेड चारकोल एंटीबैक्टीरियल होते हैं। यह स्किन के रोम छिद्र से बैक्टीरिया को हटाते हैं और चेहरे से एक्ने / पिंपल्स की समस्या को कम करते हैं। इससे चेहरे की रंगत में भी सुधार आता है। बरसात के मौसम में कई बार कीड़े काटने की वजह से सूजन और खुजली होने लगती है। एक्टिवेटेड चारकोल को कीड़े के काटने वाली जगह पर लगाने से यह कीड़े के ढंग को बाहर निकाल देता है।

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद (Remove Oil) – 

गर्मियों के मौसम में काफी लोगों की स्किन ऑयली (Oily) हो जाती हैं। जिसकी वजह से चेहरे की सुंदरता फीकी पड़ जाती है। ऑइली स्किन वालो के लिए चारकोल फेस मास्क लगाना बहुत फायदेमंद होता है। इससे अनचाहे ऑयल (Oil) को खींचने में मदद मिलती है और त्वचा कोमल बनती है। ऑइली स्किन वाले हफ्ते में दो बार चारकोल फेस पैक लगा सकते हैं।

Woman, Portrait, Facemask, Scared, Amazed, Eyes, Mask,What is Charcoal Facemask in Hindi

ब्लैक हेड्स हटाने में मददगार (Remove Blackheads) – 

महिलाओं के चेहरे पर ब्लैक हेड्स होना एक आम समस्या मानी जाती है। लेकिन जब चेहरे पर ज्यादा ब्लैकेड हो जाते हैं तो देखने में खराब लगते हैं। इससे चेहरे का आकर्षण भी कम होने लगता है। चारकोल फेस मास्क लगाने से ब्लैक हेड्स को नेचुरल तरीके से निकाला जा सकता है।

चारकोल फेस मास्क के नुकसान – 

  • ब्यूटी प्रोडक्ट की तरह चारकोल फेस मास्क में भी कई तरह के केमिकल होते हैं। इससे त्वचा पर एलर्जी या इरिटेशन जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • चारकोल फेस मास्क को हाथ से छुड़ाने के बाद हाथ को रगड़ कर साफ करने से त्वचा को नुकसान पहुंचता है। 
  • चारकोल फेस मास्क को निकालते समय त्वचा में खिंचाव हो जाता है। जिसके कारण त्वचा को चोट पहुंच सकती है। इसलिए सावधानी बरतें।

चारकोल फेस मास्क लगाने का सही तरीका – 

  • चारकोल फेस मास्क का उपयोग करने के लिए सबसे पहले अच्छी गुणवत्ता वाले चारकोल फेस मास्क को खरीदें। संभव हो तो इसे घर पर भी बना सकते हैं।
  • सबसे पहले हाथ की त्वचा पर पैचअप लगाकर देखे कि इससे रिएक्शन हो रहा है या नही।
  • चेहरे पर फेस मास्क लगाने से पहले बालों को रबड़ बैंड से अच्छी तरह से बांध ले।
  •  चेहरे की गंदगी को अच्छी तरीके से साफ कर ले।
  • एक ब्रश की मदद से चारकोल फेस मास्क के पेस्ट को पूरे चेहरे पर फैला दें।
  • ध्यान रखें की होंठों और आंखों पर चारकोल फेस मास्क न लगने पाए।
  • 10 मिनट तक फेस मास्क सूख जाने दे इसके बाद से चेहरे से धीरे-धीरे छुड़ा लें
  • फेस मास्क छुड़ाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोएं और पानी को तौलिये से अच्छी तरीके से पोछ ले
  • इसके बाद हल्का सा मॉइश्चराइजर लगाएं।
यह भी पढ़े : पेट और कमर कम करने के योगासन | LOSE BELLY FAT WITH YOGA IN HINDI

Archana Yadav

मुझे नए नए टॉपिक्स में लेख लिखना पसंद हें, मेरे लेख पढ़ने के लिए शुक्रिया आपको केसा लगा कॉमेंट करके ज़रूर बताए.

Related Articles

Back to top button