अजब ग़ज़ब रोचकनया सीखे

पासपोर्ट Apply करने पर पुलिस इन चीजों को करती है वेरीफाई

Passport verfication Process in Hindi: पासपोर्ट के बारे में लगभग हम सभी लोग जानते हैं। यह किसी भी देश की सरकार द्वारा जारी किया गया एक ऐसा दस्तावेज होता है जो अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए किसी भी व्यक्ति की पहचान और उसकी राष्ट्रीयता का प्रमाण होता है। इसके बिना कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे देश की यात्रा नही कर सकता है। अगर वह ऐसा करता है तब इसे गैरकानूनी माना जाता है और इसके लिए कड़ी सजा का प्रावधान है। जब कोई व्यक्ति पासपोर्ट बनाने के लिए apply करता है तब उसमें पुलिस वेरिफिकेशन अनिवार्य होता है। लेकिन हम मे से बहुत से लोगों को यह पता नही होता है कि पासपोर्ट apply करने पर पुलिस क्या वेरिफाई करती है (Passport verfication Process)?

पासपोर्ट बनाने के लिए जब आवेदन किया जाता है तब हमारे द्वारा आवेदन के लिए दी गई सारी सूचनाओं की जांच के लिए पुलिस व्यक्तिगत तौर पर आवेदक के पते पर आती है। आवेदक बताए गए पते पर कब से निवास कर रहा, उससे जुड़ा क्रिमिनल रिकॉर्ड क्या है? इस तरह की कई बातों की जांच पुलिस करती है। आवेदक द्वारा आवेदन में बताई गई जानकारियां कितनी सही है और कितनी गलत इसकी जांच होती है। वहीं आवेदक के खिलाफ यदि पुलिस में या फिर कोर्ट में कोई Pending केस होता है इसके बारे में पूरी जानकारी पुलिस पासपोर्ट दफ्तर में पहुंच आती है।

पुलिस देती है तीन तरह की रिपोर्ट –


सामान्य तौर से पासपोर्ट बनाने के लिए पुलिस की जांच तीन तरह की रिपोर्ट के आधार पर होता है – पहला क्लियर, दूसरा तथ्य पोस्ट, तीसरा अनुशसनीय नही। पहली रिपोर्ट में सब कुछ ठीक होता है। दूसरी रिपोर्ट में पुलिस एक तरह से फैसला पासपोर्ट दफ्तर के विवेक पर छोड़ देती है। तीसरी रिपोर्ट का मतलब है पेश किए गए दस्तावेज सही नही है। ऐसे में पुलिस पासपोर्ट जारी नही करने की सिफारिश करती है। हालांकि दुबारा पासपोर्ट जारी किए जाने पर स्थितियां सामान्यता वेरीफाई नही किया जाता है।

पासपोर्ट बनाने के लिए पुलिस सिर्फ उन्हीं मामलों को ध्यान में रखती है जिनमें FIR या इस तरह की कोई कोर्ट की कार्यवाही नहीं हो रही होती है। पासपोर्ट एक्ट 1967 या पासपोर्ट रूल 1980 में कहीं भी ऐसा लिखित दस्तावेज नही है कि पुलिस आवेदक के सामाजिक अथवा राजनैतिक बर्ताव की जांच करें और इसे वैधानिक चेतावनी के रूप में दर्ज कर सके। इतना ही नही ट्रैफिक सिग्नल या अन्य ट्रैफिक नियम तोड़ने के मामले में भी यह कभी पासपोर्ट जांच में रोड़ा नहीं बनता है।

हालांकि कई बार कुछ अदालतों में कई मौके पर यह बात कही जा चुकी है कि सिर्फ FIR नया कोर्ट केस के आधार पर किसी भी व्यक्ति को पासपोर्ट से वंचित करना उचित नही है। जब तक कि इस संदर्भ में कोर्ट द्वारा कोई दिशा निर्देश न दिया जाए। कोर्ट की इजाजत लेकर कोई भी आवेदक विदेश की यात्रा कर सकता है। बस ध्यान इस बात का रखना होगा कि उसके खिलाफ कोई भी आपराधिक मामला दर्ज न हो।

पासपोर्ट के लिए ऐसे करे Online Apply –


 पैन कार्ड, आधार कार्ड की तरह डिजिटल क्रांति आने से पासपोर्ट के लिए भी अब ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पासपोर्ट Apply करने के लिए निम्नलिखित step को follow कर apply कर सकते हैं

पासपोर्ट online apply करने के step –


  • Passport seva की वेबसाइट पर new registration पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन करें।
  • सबसे पहले Passport seva की वेबसाइट पर जाकर सेलेक्ट करें कि आप किस शहर में रह रहे हैं और आपके नजदीकी पासपोर्ट ऑफिस कौन सा है,  उसे select करें।
  •  इसके बाद अपना नाम और बाकी details भर कर पूरा फॉर्म fill up करने के बाद रजिस्टर पर क्लिक करें 
  • अब आपका अकाउंट creat हो गया है।
  •  अब पुनः Passport seva की वेबसाइट पर जाये, हरे रंग वाले Login बटन को क्लिक करके लॉगिन करें
  •  अपने ईमेल आईडी को लिखें और continue करें 
  • आपके ईमेल, पासवर्ड, इमेज को सही-सही भरे और login करें 
  • अब apply for fresh passport/ reissue passport पर क्लिक कर ले
  •  यहां पर दो विकल्प मिलेंगे पहला form को डाउनलोड करके भर कर वेबसाइट पर अपलोड करें या फिर ऑनलाइन भरे।
  •  ऑनलाइन फॉर्म भरना ज्यादा बेहतर रहेगा क्योंकि ऐसा करने से समय की बचत होगी।
  •  वहीं अगर फॉर्म डाउनलोड करके भरना चाहते हैं तो क्लिक हियर टू डाउनलोड द सॉफ्ट कॉपी ऑफ द फॉर्म पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड करें। 
  • संबंधित कलम में अपने निजी जानकारी, हाल की खीची फोटो लगाएं और Next पेज पर क्लिक करें।
  •  फॉर्म fill up होने के बाद वापस Home पेज पर जाएं और verify application पर क्लिक करें।
  •  यहां पर आप अपने एप्लीकेशन को देख पाएंगे जैसे ही सबमिट करेगे तो अब ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा, इसको सेलेक्ट करके next पर क्लिक कर दें।
  •  आपके नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र की सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी।  
  • सूची में एक विकल्प का चुनाव करें, इमेज में बने कलेक्टर को टाइप करके next कर ले और book appointment पर क्लिक करें।
  •  एक पेमेंट गेटवे खुलेगा पेमेंट गेटवे पर पेमेंट पूरा करने के बाद फिर से आप Passport seva की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
  •  अब यहां अपॉइंटमेंट कंफर्मेशन दिखाई देगा जिसमें पासपोर्ट सेवा केंद्र से मिले अपॉइंटमेंट की पूरी डिटेल रहेगी। प्रिंट एप्लीकेशन पर क्लिक करें इसे प्रिंट कर लें।
  • अब नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र पर एंट्री के लिए इस प्रिंटआउट को सुरक्षित रखे।

प्रिंट में दिए गए समय पर पासपोर्ट सेवा केंद्र पर पहुंच जाये, सारा प्रोसेस पूरा होने और पुलिस द्वारा वेरिफिकेशन के बाद आपको पासपोर्ट मिल जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया को होने में लगभग एक सप्ताह का समय लग सकता है।

आगे पढ़े : पेट,कमर और साइड की चर्बी कम करने के आसान उपाय

Archana Yadav

मुझे नए नए टॉपिक्स में लेख लिखना पसंद हें, मेरे लेख पढ़ने के लिए शुक्रिया आपको केसा लगा कॉमेंट करके ज़रूर बताए.

Related Articles

Back to top button