शेयर मार्केट

आईये जानते है पेपर ट्रेडिंग क्या है? पेपर ट्रेडिंग कैसे करें

What is Paper Trading in Hindi

पेपर ट्रेडिंग क्या है?(What is Paper Trading in Hindi): पेपर ट्रेडिंग को ‘मॉक ट्रेडिंग’ के नाम से भी जाना जाता है। यह एक नकली गेम जैसे है जो निवेश की गुर सिखाता है। अर्थात निवेश कैसे किया जाए इस बात को सिखाता है। इसमे सीखने की प्रक्रिया में इस खेल में कई रूप होते हैं। पेपर ट्रेडिंग में स्टाक मार्किट, म्यूचुअल फंड, कमोडिटी, फ्यूचर सिम्युलेटेड ट्रेडिंग शामिल होता है। इस तरह से हम कह सकते हैं कि पेपर ट्रेडिंग हमें शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के वास्तविक अनुभव को देने के लिए एक सिम्युलेटेड सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन वाला ऑनलाइन प्लेटफॉर्म होता है। इसे वर्चुअल ट्रेडिंग के नाम से भी जाना जाता है।

इसमें ट्रेडिंग को सीखने के लिए प्रैक्टिस कर सकते हैं और यह पूरी प्रक्रिया वास्तविक ट्रेडिंग जैसी ही होती है। इसकी खासियत यह होती है कि पेपर ट्रेडिंग में किसी भी प्रकार के वास्तविक इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती अर्थात वास्तविक रूप से पैसा इसमें नहीं लगाया जाता है। यह बस आप को सिखाती है कि शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कैसे करनी है। भारत में पेमेंट ट्रेडिंग के लिए कई सारे ऐप है। जहां पर रजिस्टर करके आप वर्चुअल मनी का इस्तेमाल करके ट्रेडिंग कर सकते हैं।

शेयर बाजार में शुरुआती निवेशक, जो लोग शुरुआती तौर से शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहते हैं उनके लिए पेपर ट्रेडिंग को सीखने में यह अभ्यास बहुत मददगार होता है। पेपर ट्रेडिंग स्टॉक मार्केट के जैसा ही अनुभव देता है। पेपर ट्रेडिंग करने के लिए आपको एक निश्चित धनराशि को तय करना होता है। फिर जिस शेयर में निवेश करना चाहते हैं अपने पसंद के शेयरों का चयन करना होता है। लिस्ट के साथ उनके स्टाक की कीमत भी दर्ज होती है। पेपर ट्रेडिंग से ट्रेडिंग करना सीख कर आप वास्तव में शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर के आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

पेपर ट्रेडिंग कैसे करें (How to do Paper Trading in Hindi) – 

आज ऑनलाइन कई सारे पेपर ट्रेडिंग (Paper Trading in hindi) ऐप और सॉफ्टवेयर उपलब्ध है जिसका उपयोग करके आप पेपर ट्रेडिंग सीख सकते है। भारत में पेपर ट्रेडिंग के लिए 2 सर्वश्रेष्ठ अच्छी रेटिंग वाले सॉफ्टवेयर मौजूद हैं – मनी भाई और पेपर ट्रेडिंग एमएससी यह दोनों है पेपर ट्रेडिंग की सुविधा दे रहे हैं। इन्हें वर्चुअल ट्रेडिंग के नाम से भी जानते है।

इन्वेस्टमेंट के बेसिक्स को सीखने के लिए पेपर ट्रेडिंग बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है। यहां पर आप बिना वित्तीय जोखिम के ट्रेडिंग के गुर को सीख सकते हैं और फिर आप वास्तव में शेयर बाजार में ट्रेडिंग कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति जो शेयर मार्केट में महारत हासिल करना चाहता है पेपर ट्रेडिंग में 4 से 8 सप्ताह तक प्रैक्टिस करके इसमें महारत हासिल कर सकता है और ट्रेडिंग के सारे नियम सीख सकता है।

यह भी जाने : आइये जानते है ट्रेडिंग अकाउंट क्या है? कैसे करें ऑनलाइन ट्रेडिंग

दोस्तों आप को हमारा यह लेख कैसा लगा कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

Archana Yadav

मुझे नए नए टॉपिक्स में लेख लिखना पसंद हें, मेरे लेख पढ़ने के लिए शुक्रिया आपको केसा लगा कॉमेंट करके ज़रूर बताए.

Related Articles

Back to top button