मनोरंजन की दुनिया

सारा अली का यह Diet रूटीन वजन कम करने वालो के लिये हो सकता है मददगार

सारा अली खान (Sara Ali Khan) सैफ अली खान और अमृता सिंह की बेटी है। इन्हें बचपन से ही फैशन में रुचि रही है। सारा को ड्रेसेज के साथ उसकी मैचिंग एक्सेसरीज पहनने का शौक है। सारा ने केदारनाथ से बॉलीवुड (Bollywood) में डेब्यू किया था। बॉलीवुड में आने से पहले सारा लिखा खान का वजन 96 किलो था। सारा के पहले का वजन देखकर कोई नही कह सकता था कि वह बॉलीवुड की दुनिया में अपनी जगह बना पाएंगी। लेकिन आज सारा एक top की Actress में गिनी जाती है। उन्होंने खुद को पूरी तरीके से Fit कर लिया है।
आज हर कोई उनके लुक और उनकी एक्टिंग (Acting) की खूब सराहना करता है। सारा ने अपने वजन को कम करने के लिए काफी मेहनत की। आज हम जानेंगे सारा अली खान के फिटनेस (Fitnes) और उनके Diet Chart के बारे में। जो वजन कम करने वालों के लिए काफी मददगार हो सकता है –

बॉलीवुड में आने पहले 96 kg था वजन –

सारा अली खान ने कुछ ही समय में अपना वजन 96 kg से 50 kg कर लिया। लेकिन यह काम आसान नही था। उन्होंने अपने वजन को घटाने के लिए बैलेंस डाइट (Balance Diet) लेने के साथ-साथ फास्ट फूड (Fast food) को खाना बिल्कुल बन्द कर दिया। जिससे उनको अपना वजन कम करने में (weight loss) काफी मदद मिली

PCOD था सारा अली खान के मोटापा का कारण –

बॉलीवुड में आने से पहले सारा अली बहुत मोटी थी। उनके मोटापे की वजह पीसीओडी (PCOD) की समस्या थी। जिसकी वजह से उन्हें अपना वजन कम करने में काफी मुश्किलें हुई। पीसीओडी एक फीमेल प्रॉब्लम (Female problem) है। इसमें यूट्रस में इंफेक्शन हो जाता है। कई बार यह हार्मोनल गड़बड़ी (Harmonal disorder) की वजह से भी हो जाता है। इसकी वजह से महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

सारा अली खान का वर्कआउट रुटीन –

सारा अली खान ने अपने वर्कआउट (Workout) के जरिए अपने वजन पर नियंत्रण पाया। वह वर्कआउट के लिए मॉर्निंग का समय बेस्ट मानते हैं। एक्सरसाइज (Exercise) में उनकी फेवरेट एक्सरसाइज पिलाटे है। लेकिन वजन को घटाने में उनके अनुसार Cardio सबसे ज्यादा इफेक्टिव है। वह जिम के अलावा डांस और योगा भी करती हैं।

सारा अली खान कहती हैं कि वजन को कम करने के लिए सबसे ज्यादा मददगार उनका पॉजिटिव एटीट्यूड (Positive attitude) रहा है। उनका मानना है कि यदि पॉजिटिव सोच के साथ आप यकीन करते हैं कि आप कर सकते हैं तो आप वह काम जरूर कर लेंगे। लेकिन अगर आप नेगेटिव (Negative) सोचते हैं कि नही यह काम मुझसे नहीं होगा, तो आप उसे कभी नही कर पाएंगे।

सारा अली खान का Diet Chart-

सारा अली खान ने अपने वजन को कम करने के लिए बहुत ही सिंपल डाइट चार्ट (Diet chart) को फॉलो (follow) किया। वह हमेशा इस बात का ध्यान रखती हैं कि उनकी बॉडी (Body) को अच्छा खाना मिले। लेकिन वह कभी भी खाली पेट नही रहती। थोड़ी थोड़ी देर में वापस न कुछ खाती रहती हैं। वह अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर चीजें लेती हैं।

सारा अली खान का Diet रूटीन –

सारा (Sara Ali Khan) अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी के साथ करती हैं।
नाश्ते (Break Fast) में वह इडली, अंडे का सफेद भाग और ब्रेड या टोस्ट लेती है।
सारा हमेशा घर का बना खाना ही खाना पसंद करती हैं।
लंच (Launch) में वह रोटी, दाल, सब्जी, सलाद और फ्रूट से लेती हैं।
वह शाम के स्नैक्स में Healthy diet के रूप में एक कटोरी उपमा लेती है।
सारा डिनर (Dinner) में हरी सब्जियों और रोटी खाना पसंद करती हैं।
सारा का मानना है कि खुद को फिट रखने के लिए हेल्दी डाइट के साथ वर्कआउट करना बेहद जरूरी है।
तो आप भी अगर मोटापे की समस्या से परेशान है और अपना वजन कम करना चाहती है। तो सारा अली खान से प्रेरणा ले कर आप भी अपना वजह कम कर सकती है। वजन कम करने में सारा का daily डाइट रूटीन काफी मददगार हो सकता है।

आप को हमारा यह लेख कैसा लगा हमें comment box में जरूर बताये..

Archana Yadav

मुझे नए नए टॉपिक्स में लेख लिखना पसंद हें, मेरे लेख पढ़ने के लिए शुक्रिया आपको केसा लगा कॉमेंट करके ज़रूर बताए.

Related Articles

Back to top button